Page 37 - MORD Coffee Table Book
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�धानमं�ी
�ाम सड़क योजना
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पैनल सीम�ट क��ट: यह तकनीक उन �ान� क �लए ह, जह� अ�ा�
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सड़क� को बा�रश या खराब जल �नकासी क कारण नुकसान होता ह। इसम �
पतली क��ट पैनल (0.5x0.5 मीटर से 1.5x1.5 मीटर) का उपयोग िकया
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जाता ह, �जससे सड़क क� मजबूती बढ़ती ह और वह लंबे समय तक चलती ह।
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सेल-िफ� क��ट: यह तकनीक IIT खड़गपुर द्वारा �वक�सत क� गई ह, जो
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ओवरलोडड वाहन�, खराब जल �नकासी और जलभराव क� सम�ा को हल
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करती ह। इसम� �ा��क क से� (को�शकाए) भरकर उन पर क��ट या
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प�र डाला जाता ह, �जससे सड़क और मजबूत होती ह।
वॉमर् �म� तकनीक: �बट�मनस �म� को हॉट �म� क� तुलना म�
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30–40°C कम तापमान पर उसी संयं� म� तैयार करने क� सु�वधा दती ह।
इसम� �वशेष एिडिट�स (जैसे जल-आधा�रत, ऑग��नक, क�मकल या हाइ��ड)
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का उपयोग कर �बट�मन क� �चप�चपाहट (viscosity) कम क� जाती ह,
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�जससे ए�ीगेटस को कम तापमान पर ही अ�� तरह कोट िकया जा सकता
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ह। इससे �म� को संभालना और कॉ�ै� करना आसान होता ह। वॉमर्
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�म� से ईंधन क� खपत लगभग 20% तक घट जाती ह। यह तकनीक
�नम�ण समय और लागत दोन� को कम करने म� मदद करती ह।
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गे�बयन: एक �कार का जालदार िपंजरा या िड�ा होता ह �जसे प�र�,
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क��ट, कभी-कभी रत या �मट्ट� से भरा जाता ह, तािक धरती को सहारा दने
वाली संरचनाए बनाई जा सक। इसका उपयोग पारप�रक मेसनर� संरचनाओं
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क� जगह टो वॉल, �े� वॉल या रट�नंग वॉल क �नम�ण म� िकया जा सकता ह।
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CGBM (Cement Grouted Bituminous Mix): एक तकनीक ह ै
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�जसम� खुले �ेड क� �बट�मनस परत (25–35% एयर वॉइडस) को सीम�ट
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�ाउट से भरकर एक मजबूत सतह बनाई जाती ह। यह �बट�मनस और क��ट
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सड़क� क� �वशेषताओं को जोड़ती ह और नमी तथा उ� संपक तनाव वाले
क्षे�� म� pavements क �लए उपयु� होती ह।
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